Vyrl Khabar

BharatGPT kya hai : ChatGPT की अब होगी छुट्टी , मुकेश अंबानी लेकर आ रहे हैं BharatGPT, जानिए पूरी Details!

BharatGPT kya hai: आज के समय में Technology पूरी दुनिया पर बहुत ही राज कर रही हैं , यानि कि Technology ने बहुत ज्यादा विकाश कर लिया हैं और यही कारण हैं कि आज के समय में दुनिया में कई सारे AI Tool यानि की Artificial Intelligence Tool देखने को मिल रहे हैं । इंटरनेट पर आ रहे AI Tools लोगों की मदद बहुत जल्दी और बड़ी ही सुगमता से कर देती हैं और यही नहीं लोगों के प्रश्नों के जवाब देने में तो इसे चंद मिनट भी नहीं लगते , बल्कि कुछ सेकंडस मे ही Answers मिल जाते हैं

जैसा कि लगभग – लगभग देश – दुनिया के सब लोगो ने ही इंटरनेट पर ChatGPT Tool के बारे मे कभी न कभी जरूर ही सुना व ChatGPT का use भी किया होगा , ChatGPT एक ऐसा ही AI यानि Artificial Intelligence Tool हैं और ये Tool आपके हर संभव – असंभव सवाल का जवाब सिर्फ कुछ चंद सेकंडस मे आपको दे देता हैं और इस तरह लोगों की परेशनियों का Solution बहुत ही जल्दी मिल जाता हैं । और इसके अलावा आप ChatGPT पर Mental Ideas का उपयोग करके कई और तरह – तरह के चीजों को आसानी से कोई भी Skill सीखकर कर सकते हैं ।

But फिर भी कई चीजों , कई Fields में ChatGPT अभी बहुत पीछे हैं । कहा ही जाता हैं कि कोई भी चीज या मनुष्य स्रवगुनसम्पन्न नहीं हो सकता हैं , वैसे ही ChatGPT भी अभी अन्य भाषाओ में काम करने आदि में अभी बहुत पीछे हैं । इसीलिए इस कमी को पूरा करने के लिए भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी इस AI के डुनिया में अपना कदम रख रहें हैं ताकि AI इस दुनिया में और भी बेहतरीन चीजों को लेकर आयी जा सकें । इसी कारण मुकेश अंबानी की Reliance Jio Company बहुत जल्द भारत का AI टूल BharatGPT लेकर आने वाली हैं ।

BharatGPT Kya Hai ?

BharatGPT एMulti Language AI-Model हैं जिससे आप बहुत आसानी से किसी भी भाषा चाहे वह मलयालम , तेलगू , राजस्थानी , उडिया आदि में आप अपना कोई भी सवाल पूछ सकते हैं और इसके अलावा आप BharatGPT से Coding , Content Writing , Mathmatic Questions आदि चीजों के भी काम करवा सकते हैं । BharatGPt बनाने का यह काम इस समय चल रहा हैं और इसे बनाने के लिए Reliance Jio काम कर रही हैं ।

अभी हाल ही में Reliance Jio कंपनी के चेयरमैन आकाश अंबानी ने सलाना होने वाले TechFest मे BharatGPT की जानकारी सभी के साथ share की हैं । TechFest में आकाश अंबानी ने BharatGPT की घोषणा करते हुए कहा हैं कि “हम लोग Language Models और Generative AI की Help से नई शुरुआत करने जा रहे हैं । “

IIT Bombey के साथ मिलकर बना रहे हैं BharatGPT

IIT Bombey  के साथ  मिलकर बना  रहे  हैं  BharatGPT

Reliance Jio के Chairperson आकाश अंबानी द्वारा यह भी पता चला हैं की इनकी कंपनी Reliance Jio BharatGPT को बनाने का काम 2014 से ही कर रही हैं और इने साथ इनका सहयोग Partnership में IIT Bombey भी काम कर रहा हैं ताकि Reliance Jio देशवासिओ के लिए भारत का अपना AI Tool बना सके ।

इसके साथ आकाश अंबानी ने यह भी बताया हैं कि इस AI Tool का इस्तेमाल भारत में हर Company अपने – अपने Business के लिए भी कर पाएगी और Reliance Jio भी आने वाले समय मे जो भी Products लाने वाली हैं उसमें भी आपको AI का इस्तेमाल करने का Option दिया जाएगा ।

किस दिन होगा BharatGPT लॉन्च : BharatGPT Launch Date

किस  दिन होगा  BharatGPT लॉन्च : BharatGPT Launch Date

अगर BharatGPT Launch Date की बात करें तो अभी तक इसे लॉन्च करने की कोई पक्की Date सामने नहीं आई हैं और न ही Reliance Jio के Chairperson ने इसके Launch करने की कोई जानकारी साझा की हैं ।

But Media Reporters के अनुसार BharatGPT को आप अगले साल के अंत तक इसे Internet पर देख सकते हैं यानि Reliance Jio इसे अगले साल तक लॉन्च कर सकती हमसब के बीच । साथ ही ये भी बता दे की कही इसके Launch होते ही न ChatGPT की छुट्टी कर दे क्योंकि आपको BharatGPT में कई तरह के नए Features मिलेंगे ।

Leave a Comment