Vyrl Khabar

AFCAT 2 2024 Results Announced: उम्मीदवार अपना परिमाण चेक करने के साथ – साथ, जानिए AFCAT में जाने का प्रोसेस !

AFCAT 2 Results Announced: भारतीय वायुसेना (IAF) ने एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट 2 (AFCAT 2) का रिजल्ट घोषित कर दिया हैं। जिस उम्मीदवार ने AFCAT 2 का परीक्षा 02/2024 बैच से दिया हैं , वो सभी अपना रिजल्ट इंडियन एयर फोर्स के आधिकारिक वेबसाईट afcat.cdac.in पर जाकर देख सकते हैं। भारतीय वायुसेना ने AFCAT 2 का रिजल्ट 29 सितम्बर को AFCAT के ऑफिसियल वेबसाईट afcat.cdac.in पर घोषित किया हैं। उमीदवार को अपना रिजल्ट चेक करने के लिए अपना ईमेल अड्रेस और पासवॉर्ड का प्रयोग करना पड़ेगा।

How to Download AFCAT 2 2024 Result

AFCAT 2 का इग्ज़ैम 9 अगस्त से 11 अगस्त तक हुआ और यह इग्ज़ैम ग्रुप A गैजेट्स ऑफिसर फ्लाइंग और ग्राउन्ड डिप्टी ( टेक्निकल और नॉन – टेक्निकल ) दोनों डिपार्टमेंट के भर्ती के लिए होती हैं। इस इग्ज़ैम को देने के लिए किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री 50 प्रतिशत प्राप्तांक के साथ होनी चाहिए।

AFCAT 2 का इग्ज़ैम पास करने बाद उम्मीदवार इन्टरव्यू के लिए जाएगा। AFCAT 2 का इग्ज़ैम के रिजल्ट को कैसे डाउनलोड करने के साथ – साथ कैसे इस इग्ज़ैम क्या प्रोसेस हैं यह सब जानने के लिए नीचे दिए गए पाराग्राफ को ध्यानपूर्वक पढे।

How to Download AFCAT 2 2024 Result

How to Download AFCAT 2 2024 Result

AFCAT 2 2024 Result को डाउनलोड करने के नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करे :-

Step 1. सबसे पहले आप AFCAT के आधिकारिक वेबसाईट afcat.cdac.in को ओपन कर उसके होमपेज पर विजिट करे।

Step 2. होमपेज पर आते ही आपको रिजल्ट डाउनलोड करने का एक लिंक मिलेगा , उसी लिंक पर आपको क्लिक करना हैं।

Step 3. होमपेज पर ‘AFCAT 02/2024 रिजल्ट घोषित कर दिया गया है और व्यक्तिगत लॉगिन के माध्यम से देखने के लिए उपलब्ध है’ लिंक पर क्लिक करें

Step 4. अब, लॉगिन करे।

Step 5. लॉगिन करने के बाद आपके स्क्रीन पर एक इंटरफेस खुलेगा जिसमें आपको अपना कॉमन एडमिशन टेस्ट में मिले अंकों की जांच करना हैं।

Step 6. अब, अपने मार्कशीट को डाउनलोड कर उसका एक छायाप्रति जरूर निकाल ले ।

AFCAT 2 2024 Exam Pattern

AFCAT 2 के इग्ज़ैम को देने के लिए तो सबसे पहले आपको किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। AFCAT 2 इग्ज़ैम ग्रुप A गैजेट्स ऑफिसर फ्लाइंग और ग्राउन्ड डिप्टी ( टेक्निकल और नॉन – टेक्निकल ) दोनों डिपार्टमेंट के भर्ती के लिए होती हैं। टेक्निकल इग्ज़ैम के लिए दो इग्ज़ैम देने होते है जिसमे इंजीनियरिंग नॉलेज टेस्ट (EKT) देना होता हैं । और इसके लिए 45 मिनट अधिक दिया जाता हैं।

AFCAT की परीक्षा अवधि 2 घंटा की होती हैं। यह परीक्षा अनलाइन मोड में होती हैं। इस परीक्षा में 100 ऑबजेकटिक मल्टीपल चॉइस क्वेशन होते हैं और 50 इंजीनियरिंग नॉलेज टेस्ट (EKT) के होते हैं। इसमें एक प्रश्न पर 3 मार्क्स मिलते हैं पर, एक प्रश्न गलत होने पर 1 मार्क्स को काट लिया जाता हैं। AFCAT 2 के इग्ज़ैम को पास करने के बाद एयर फोर्स चयन बोर्ड द्वारा इन्टरव्यू के लिए सफल उमीदवारों को बुलाया जाता हैं।

Leave a Comment